Monday, May 13th, 2024

DAVV के विभागाध्यक्ष की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, 15 से ज्यादा प्रोफेसर, कर्मचारी अब तक पॉजिटिव

इंदौर
देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह के लिए गुुरुवार को फाइनल रिहर्सल हुई। करीब तीन घंटे तक टीम ने तैयारियों को देखा और उन्हें दुरुस्त किया। हालांकि इस बीच समारोह में कोरोना का साया भी पड़ता नजर आ रहा है। बुधवार के बाद गुरुवार को भी एक विभागाध्यक्ष की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई है। अब तक 15 से ज्यादा प्रोफेसर, कर्मचारियों में संक्रमण मिला है और वे होम क्वारेंटाइन हो गए हैं। लगातार संक्रमण फैलने के बाद अब कार्यक्रम को निरस्त करने की मांग भी उठने लगी है। युवक कांग्रेस का कहना है कि समारोह के पहले इतने लोग पॉजिटिव मिले हैं, ऐसे में आयोजन करना उचित नहीं है।

मुख्य अतिथि इसरो के पूर्व चेयरमैन
समारोह के मुख्य अतिथि इसरो के पूर्व चेयरमैन ए. एस किरण कुमार होंगे। कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव भी मौजूद रहेंगे। 2017-18 और 2018-19 के पास आउट छात्रों को 194 गोल्ड, 22 सिल्वर और 126 को पीएचडी डिग्री अवार्ड होगी।

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी (ऊअश्श्) के 19 फरवरी को होने वाला दीक्षांत समारोह के लिए फाइनल रिहर्सल गुरुवार को हुई। फाइनल रिहर्सल करीब 3 घंटे तक चली। इसमें अतिथियों के स्वागत से लेकर मेडल वितरण तक के कार्यक्रमों को फाइनल टच दिया गया।

हालांकि 10 प्रोफेसर और कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव आने के कारण यूनिवर्सिटी प्रशासन पूरी एहतियात बरत रहा है। रिहर्सल के दौरान यह नजर भी आया। समारोह के मुख्य अतिथि इसरो के पूर्व चेयरमैन ए. एस किरण कुमार होंगे। कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव भी मौजूद रहेंगे।

डॉ. चंदन गुप्ता ने बताया कि दीक्षांत समारोह के पहले फाइनल रिहर्सल में प्रोफेसरों का प्रोसेशन भी निकला गया।

इस दौरान संस्कृति के श्लोकों के साथ आगंतुकों का स्वागत किया गया। इसके बाद कार्यक्रम शुरू हुआ और एक-एक कर छात्रों को मंच पर बुलाया गया। यहां उन्हें सैनिटाइज किए गए मेडल व ढँऊ की उपाधि प्रदान की गई। अतिथियों को छोड़ दें तो सबकुछ वैसे ही हुआ जैसा 19 फरवरी को मुख्य समारोह में होना है। रिहर्सल में मुख्य अतिथि के रूप में कुलाधिपति और उच्च शिक्षा मंत्री डमी थे। प्रोफेसरों को सभी अतिथियों की डमी के रूप में खड़ा किया गया था।

दोपहर 12 बजे से हुए हुए रिहर्सल की शुरूआत प्रोसेशन निकालने से हुई। करीब 3 घंटे चले आयोजन में तय संख्या के हिसाब से एक-एक छात्र को मेडल और ढँऊ उपाधि प्रदान की गई। कोरोना संकट के बीच हुई रिहर्सल में सभी ने मास्क पहन रखा था। एक सीट छोड़कर छात्रों और आगंतुकों को बैठाया गया। खंडवा रोड स्थित यूनिवर्सिटी आॅडिटोरियम में हुई इस पहली रिहर्सल में कुलपति डॉ. रेणु जैन और कुलसचिव अनिल शर्मा सहित सारे प्रोफेसर मौजूद थे। हालांकि इस बार कोरोना संकट को देखते हुए जगह नहीं होने पर छात्रों के परिजनों को एंट्री नहीं दी गई है।

समारोह की व्यवस्था पर एक नजर

  • समारोह से कुछ घंटे पहले पूरा परिसर सैनिटाइज कराया जाएगा।
  • थमार्मीटर से एक-एक व्यक्ति का टेंपरेचर चेक किया जाएगा।
  • मास्क पहनना अनिवार्य तो है ही, साथ ही 10 कर्मचारी पूरे समय आगंतुकों के हाथ सैनिटाइज कराएंगे।
  • मेडल भी सैनिटाइज कराए जाएंगे
  • एक-एक सीट छोड़कर ही आगंतुकों को बैठाया जाएगा।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

11 + 12 =

पाठको की राय